सट्टेबाजों के हितों को आकार देने में अग्रणी कारकों के बीच आयु

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स्पोर्ट्स से संबंधित टेक स्टार्टअप हड़ताली हाई-प्रोफाइल में वर्षों से सक्रिय हैं समझौतों साथ स्पोर्ट्स लीग - देसी फुटबॉल (आईएसएल) से लेकर एनबीए तक। इस मामले का तथ्य ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां सभी ठिकानों को कवर करना चाहती हैं, केवल इसलिए कि विभिन्न आयु के अनुसार समूह आपसी हितों के माध्यम से कनेक्ट करें। व्यक्तिगत और व्यावसायिक आकर्षण उम्र के साथ बदलते हैं और पूरे को परिभाषित करते हैं उपयोगकर्ता बाजार खंड, कंपनियों को बदले में उन तक पहुंचने में मदद करना।

ऐसी रणनीतियों के परिणामस्वरूप, इमर्सिव स्पोर्ट्स एक्सपीरियंस नए ऑनलाइन उद्योगों की एक पूरी लहर को शुरू किया है जो हैं कानूनी और अधिक दृश्यमान पारंपरिक खेल सट्टेबाजी प्लेटफार्मों की तुलना में। सामान्य हित समूह मुख्यधारा के रुझानों का पालन करते हैं।

सबसे बड़ा और सबसे छोटा देसी वयस्कों के बीच आयु कोहॉर्ट (18-24) इस तरह के विकल्प बनाने में सबसे अधिक गतिशील है, लापरवाही से एक लोकप्रिय शगल से अगले तक कूदना। अधिक बार, वे करते हैं सितारों का पालन करें तथा शीर्ष रुझान टीमों और लीगों के बजाय। उनका खर्च और सट्टेबाजी का व्यवहार अनिवार्य रूप से दर्शाता है।

उम्र के टूटने की संख्या वाक्पटु है

का समग्र टूटना सबसे सक्रिय आयु कोष्ठक सट्टेबाजी कंपनियों को बेहतर जानने और अपने ग्राहकों से संबंधित होने की अनुमति देता है। बीईटी इंडिया ने एक वर्ष में 70 हजार पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को कवर करते हुए अपने स्वयं के बड़े डेटा का विश्लेषण किया है, जिसमें भारत से आने वाले विशेष रूप से ट्रैफ़िक को कवर किया गया है।

सभी उपयोगकर्ताओं के 84% के साथ पुरुषों ने भारी बहुमत साबित किया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, प्रचलित आयु समूह - 18 से 24 ओल्ड्स - एक लेता है 41.7% शेयर। उपयोगकर्ताओं के साथ संयुक्त अंडर 34, वे लगभग उत्पन्न करते हैं तीन तिमाहियों सभी ऑनलाइन सट्टेबाजी यातायात (72.6%)। अकेले पुरुषों, एक ही उम्र में, 62%के लिए जिम्मेदार था।

यह समकालीन देसी समाज के युवा सेटअप के अनुरूप है - एक के साथ 29 से कम उम्र की आयु और लगभग दो-तिहाई अपने नागरिकों को 35 से कम से कम प्रौद्योगिकी उपयोग, कुछ जो स्वाभाविक रूप से युवा और कम रूढ़िवादी गेमर्स के लिए आता है।

देसी स्पोर्ट्स सट्टेबाजों के लिए क्या महत्वपूर्ण है

से Google Analytics डेटा भारत को शर्त लगाओ के निष्कर्षण की अनुमति देता है ब्याज श्रेणियां पंजीकृत सट्टेबाजों में।

सहज रूप में, खेल और संबंधित समाचार एकल सबसे महत्वपूर्ण सामग्री श्रेणी हैं। फिर, कई खेल पंटर्स में हितों की घोषणा करते हैं मनोरंजन, वर्तमान कार्यक्रम, सेलिब्रिटी जीवन शैली और विभिन्न डिजिटल मीडिया। यह है विविध बहुसंख्यक सभी उपयोगकर्ताओं की।

एक बार फिर, सबसे कम उम्र के समूह बाहर खड़े हैं। दिलचस्प बात यह है कि मनोरंजन (संगीत, कला, फिल्म) और सेलिब्रिटी-संबंधित सामग्री-जब संयुक्त-उनकी वरीयताओं के एक बड़े हिस्से के लिए खाता है। यदि हम टेक गैजेट्स और डिजिटल मीडिया को जोड़ते हैं, तो स्पोर्ट केवल एक बाजार में से एक है, एक असाधारण नहीं।

सितारों के माध्यम से सट्टेबाजी करना

शिखर क्रिकेट सितारे भारत में तुरंत पहचानने योग्य हैं; स्थानीय लोग व्यावहारिक रूप से राष्ट्रीय नायक हैं। अनेक खुले तौर पर प्रायोजक eSports और फंतासी लीग पैसे के लिए खेले, एक विकल्प और अधिक माना जाता है खेल सट्टेबाजी का लचीला रूप।

की पसंद के साथ विज्ञापन अभियान सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, एमएस धोनी, सौरव गांगुली, युवराज सिंह या विराट कोहली रियल-मनी गेमिंग की लोकप्रियता पर सीधा प्रभाव डालते हैं, विशेष रूप से इसकी दृश्यता और सार्वजनिक स्वीकृति। जबकि उन्होंने लाखों खेल प्रशंसकों को प्रेरित किया है, सरासर मीडिया कवरेज और ऑनलाइन कर्षण वे रोजमर्रा के उपभोक्ताओं के लिए अधिक मतलब प्राप्त करते हैं जो खेल का बहुत बारीकी से पालन नहीं करते हैं।

वैश्विक सितारों के लिए भी यही मामला बनाया जा सकता है मेसी या रोनाल्डो, रोजर फेडरर या लेब्रोन जेम्स। किसी भी चीज़ से अधिक, युवा लोग - जो अधिकांश खेल सट्टेबाज प्रदान करते हैं - का पालन करते हैं पसंदीदा सितारे भारत और दुनिया का।

सट्टेबाजी ब्याज में सामयिक वृद्धि के बाद पंजीकृत किया जा सकता है राष्ट्रीय सफलता की कहानियाँ पीवी सिंधु के ओलंपिक कारनामों या यूनियन पुरुषों और महिलाओं की फील्ड हॉकी टीमों की तरह। ये, हालांकि, ऐसे रुझान हैं जो संकीर्ण रुचि या आयु समूहों के बजाय व्यापक जनसांख्यिकी को कवर करते हैं।

निचले-मध्यम वृद्ध पंटर्स में सट्टेबाजी आवृत्ति चोटियों

घटनाओं और खेल-संबंधित खेलों पर सट्टेबाजी 36 से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं में, सप्ताह में एक से तीन बार के बीच है। 37-59 आयु समूह में सांख्यिकीय रूप से कम प्रवेश हो सकता है, फिर भी यह रिपोर्ट करता है उच्च सगाई दर - उन खेलों में से लगभग आधे और दांव सप्ताह में चार बार से अधिक।

एक ही मध्यम आयु वर्ग के समूह के भीतर, खेल आवृत्ति कम हो जाती है जब आय स्तर वृद्धि। सालाना 10 लाख रुपये से अधिक की कमाई करने वालों में से केवल 12% अपने साथियों के रूप में ज्यादा खेलते हैं।

युवाओं के बीच महत्व में फंतासी खेल

एक हाई-प्रोफाइल ग्रे क्षेत्र, फंतासी खेल एक कानूनी विरोधाभास हैं। कल्पना लीग, टूर्नामेंट और गेमिंग ऐप्स जाने के लिए जाना जाता है कौशल आधारित और अदालतों द्वारा इस तरह से बरकरार रखा जाता है। दिलचस्प रूप से पर्याप्त है, उनका परिणाम इस पर आधारित है वास्तविक एथलीटों का प्रदर्शन। यह उपयोगकर्ताओं को सक्षम बनाता है दांव चयनित पैसा वास्तविक जीवन के खिलाड़ी लेकिन जब तक यह अपतटीय न हो, तब तक वास्तविक जीवन की टीमों पर सीधे दांव न दें।

छोटे उपभोक्ताओं को आकर्षित किया जाता है लचीलापन और इमर्सिव प्रकृति ऑनलाइन फंतासी खेलों की। कानूनी और किसी के लिए भी खुला है, वे अभ्यास प्रतियोगिताओं की तरह शुरू करते हैं और प्रतियोगिताओं में बढ़ते हैं प्रवेश शुल्क और पुरस्कार पूल। कई सेमी-प्रोस इससे बाहर रह रहे हैं।

खंड की विशाल दृश्यता इसकी आकस्मिक पहुंच, खेल सितारों के लिए छवि लिंक और के कारण है सस्ती खर्च योजनाएं - कोई भी कुछ भी खर्च नहीं कर सकता है, या एक पर 50 रुपये के रूप में कम दांव लगा सकता है कस्टम-मेड टीम या इवेंट। उद्योग अब से अधिक मायने रखता है 100 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता और क्रिकेट से कबड्डी, फुटबॉल या बास्केटबॉल तक कुछ भी शामिल है। ड्रीम 11, बाजार पर प्रमुख खिलाड़ी, आईपीएल का समर्थन करने के लिए काफी बड़ा है।

2021 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय गेमर्स ने दूसरे स्थान पर पहुंचें फंतासी के लिए रुचि खेल (29%), अन्य के अनुरूप उभरते सट्टेबाजी बाजार। यह लगभग उतना ही है जितना कि इच्छा दांव या जुआ खेलना (33%) या दांव पर eSports (30%)। यह हमें प्रमुख भूमिका में वापस लाता है युवा वयस्क जो अधिक पसंद करते हैं इमर्सिव, ऑल-अराउंड मीडिया और स्पोर्ट्स अनुभव।

जबकि कल्पना से भिन्न है क्लासिक खेल सट्टेबाजी, यह बहुत कुछ साझा करता है उपयोगकर्ता जुड़ाव और डायनामिक्स खेलते हैं। सभी खेल कौशल के खेल हैं, आखिरकार, मौका केवल एक छोटा सा हिस्सा खेल रहा है। सट्टेबाज और फंतासी खिलाड़ी, बदले में, अक्सर उनका करते हैं अनुसंधान, गोद लें रणनीति या कम से कम करने का प्रयास करें। उत्तरदाताओं के 31% का दावा है कि वहाँ हैं पर्याप्त समानताएँ "पारंपरिक" खेल सट्टेबाजी और फंतासी के बीच।

जो उन्हें एक जैसे पाते हैं, के आधार पर ऐसा करते हैं:

  • ज्ञान और कौशल अपरिहार्य (55%)
  • मुद्रा पहलू (68%)
  • एक जैसा रोमांच (26%)

फिर भी, पैसे के लिए इन उपन्यास खेल खेलों में भारत में क्लासिक स्पोर्ट्स सट्टेबाजी का आनंद होता है। खेल दांव रहते हैं संगीत, टीवी और फिल्मों की तुलना में बड़ा।

भारत में एक नई उम्र की मानसिकता है

डिजिटल प्रौद्योगिकी और फिनटेक समाधानों का त्वरित गोद लेना संघ के बाजार के लिए एक उपजाऊ जमीन बनाता है नए जुआ प्रारूप। सभी उपभोक्ताओं में से एक तिहाई ख़ुशी से अधिक दांव लगाएगा "अगर यह आसान था"।

विकल्पों की खोज - एक स्थिर कानूनी ढांचे में - ने वास्तविक खेल और फंतासी चयन पर सट्टेबाजी को एक विनिमेय वास्तविकता बना दिया है। कई उपयोगकर्ता स्वीकार करते हैं दोनों खेलना, अधिक पाने के प्रयास में रोमांच प्रतिस्पर्धी खेलों से और एक का हिस्सा हो स्टार-स्टडेड मीडिया मंडी।

ऑनलाइन सट्टेबाजी यातायात हमेशा चारों ओर चरम पर रहेगा हाई-प्रोफाइल इवेंट और राष्ट्रीय महत्व के खेल। हालांकि, उद्योग का भविष्य अधिक साझेदारी में है और क्रॉस-ओवर शैलियाँ निष्क्रिय दर्शकों को बदलने के प्रयास में सक्रिय गेमिंग और सट्टेबाजी उपभोक्ता।